Sun. Jun 16th, 2024

AXA भारतीय समूह नीतियों में मानसिक स्वास्थ्य बीमा शुरू करने के लिए तैयार है।

AXA भारतीय समूह नीतियों में मानसिक स्वास्थ्य बीमा शुरू करने के लिए तैयार है।AXA भारतीय समूह नीतियों में मानसिक स्वास्थ्य बीमा शुरू करने के लिए तैयार है।

AXA फ्रांस इंडिया, अपने भारतीय बीमा भागीदारों के साथ, अपनी समूह नीतियों में मानसिक स्वास्थ्य बीमा कवर शुरू करने के लिए तैयार है, विकास के बारे में जागरूक एक व्यक्ति ने कहा।

WHO द्वारा अनुशंसित के रूप में यह कवर मुफ्त मानसिक स्वास्थ्य मूल्यांकन परीक्षण भी प्रदान करेगा।

यह भारत में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बढ़ती जागरूकता और कोविड -19 महामारी के बाद बढ़ते मामलों की संख्या के बाद आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, कोविड -19 महामारी के पहले वर्ष में, चिंता और अवसाद के वैश्विक प्रसार में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसका कारण सामाजिक अलगाव, अकेलापन, संक्रमण का भय, स्वयं के लिए और अपनों के लिए पीड़ा और मृत्यु, शोक के बाद शोक और वित्तीय चिंताओं के कारण उत्पन्न तनाव है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में, आत्महत्या की सोच के लिए थकावट एक प्रमुख ट्रिगर रहा है।

सूत्र ने बताया कि AXA की यह पॉलिसी फैमिली फ्लोटर प्लान होगी और इसके 1 जुलाई से उपलब्ध होने की उम्मीद है।

ईवाई इंडिया के पार्टनर राजेश डालमिया ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने वाली यह अपनी तरह की पहली नीति होगी। डालमिया ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर बढ़ती जागरूकता के साथ ऐसे उत्पाद की मांग धीरे-धीरे बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि इस तरह की नीति को नियोक्ता-कर्मचारी समूहों के लिए अनिवार्य बनाया जा सकता है और सीमित एक्सपोजर इसे अधिक व्यवहार्य और पर्याप्त कीमत वाला बना देगा। डालमिया ने कहा कि यह मानसिक स्वास्थ्य की अस्पष्ट परिभाषा के कारण धोखाधड़ी की संभावना को रोकने में भी मदद करेगा।

Related Post